सी एम ने 220 केवी सब स्टेशन गोरा बाजार को वर्चुअल लोकार्पित किया

जबलपुर,। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान ने आज मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के 220 केवी सब स्टेशन गोरा बाजार का वर्चुअल लोकार्पण किया। इस अवसर पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर लोकार्पण समारोह में वर्चुअल रूप से व‍िश‍िष्ट अत‍िथ‍ि के रूप में जुड़े, जबक‍ि जबलपुर के सांसद राकेश सिंह एवं जबलपुर केंट क्षेत्र के विधायक अशोक ईश्वरदास रोहाणी ने समारोह में प्रत्यक्ष रूप से उपस्थ‍ित हो कर सब स्टेशन का लोकार्पण किया। सांसद राकेश सिंह ने इस अवसर पर लोकार्पण समारोह को संबोधि‍त करते हुए कहा कि वर्ष 2007 में मध्यप्रदेश के पूर्व विधानसभाध्यक्ष श्री ईश्वरदास रोहाणी ने भविष्य की आवश्यकता को दृष्टि‍गत रखते हुए गोरा बाजार सब स्टेशन की परिकल्पना की थी। उन्होंने कहा कि गोरा बाजार सब स्टेशन के निर्माण होने ने न केवल केंट क्षेत्र की बिजली समस्या का समाधान होगा, बल्क‍ि पूरे जबलपुर शहर को गुणवत्तापूर्ण व सतत् बिजली आपूर्ति संभव होगी। सांसद ने कहा कि गोरा बाजार सब स्टेशन जबलपुर के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। राकेश सिंह ने सब स्टेशन के निर्माण में सहयोग देने के लिए सैन्य प्रशासन का आभार व्यक्त क‍िया। इस अवसर पर स्टेशन कमान्डेंट ब‍िग्रेड‍ियर अजय त‍िवारी, गैर‍िसन इंजीनियर अमित तिवारी, जबलपुर क्षेत्र के मुख्य अभ‍ियंता श्री आर. के. स्थापक, पावर ट्रांसमिशन कंपनी के अभ‍ियंता आर. के. खंडेलवाल सहित बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिक उपस्थि‍त थे। समारोह की शुरूआत में अत‍िथ‍ियों ने कन्या पूजन क‍िया।

सब स्टेशन जबलपुर के ल‍िए सौगात-केंट के विधायक अशोक ईश्वरदास रोहाणी ने कहा कि गोरा बाजार सब स्टेशन जबलपुर के लिए सौगात है। उन्होंने कहा कि गोरा बाजार सब स्टेशन के क्र‍ियाशील होने से पूर्व विधानसभाध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी का सपना साकार हुआ है। विधायक श्री रोहाणी ने कहा कि सब स्टेशन के क्र‍ियाशील होने से केंट व‍िधानसभा क्षेत्र ब‍िजली में आत्मन‍िर्भर हो गया और पूरे क्षेत्र में बिजली की सप्लाई न‍िर्बाध होगी। भरपूर ब‍िजली की आपूर्ति होने से तिलहरी-ब‍िलहरी में नए जबलपुर की अवधारणा साकार रूप ले सकेगी। उन्होंने सब स्टेशन के निर्माण हेतु भूमि देने के लिए सैन्य प्रशासन को धन्यवाद दिया।
220 केवी गोरा बाजार सब स्टेशन से क्या लाभ होगा जबलपुर को-जायका (जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी) की वित्तीय सहायता से निर्मित 220 केवी गोरा बाजार सब स्टेशन की अनुमानित लागत 34.061 करोड़ रूपए है। पावर ट्रांसमिशन कंपनी के योजना व रूपांकन संकाय द्वारा बहुत ही कम स्थान पर इसे पर‍िकल्पि‍त क‍िया गया, जो उत्कृष्ट तकनीक का अद्भुत उदाहरण है। इस सब स्टेशन में 160 एमवीए व 63 एमवीए क्षमता के एक-एक ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए हैं। इन ट्रांसफार्मरों को ऊर्जीकृत करने के लिए 220 केवी जबलपुर-अमरकंटक लाइन को लिलो कर ऊर्जीकृत किया गया है। यह सब स्टेशन जबलपुर शहर के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। गोरा बाजार सब स्टेशन के क्र‍ियाशील होने से विद्युत व्यवस्था सुचारू और उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण व‍िद्युत आपूर्ति संभव होगी। इस सब स्टेशन के क्र‍ियाशील होने से पूर्व जबलपुर को 220 केवी सब स्टेशन नयागांव, 132 केवी सब स्टेशन माढ़ोताल एवं 132 केवी सब स्टेशन विनोबा भावे से 33 केवी लाइनों के माध्यम से विद्युत प्रदाय किया जा रहा था। जिसके कारण विद्युत भार में वृद्ध‍ि के कारण व्यवधान उत्पन्न होने पर उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण विद्युत प्रदाय करने में कठ‍िनाई उत्पन्न होती थी। 220 केवी गोरा बाजार सब स्टेशन के निर्माण के पश्चात् 33 केवी सब स्टेशनों को जोड़ कर विद्युत पारेषण प्रणाली को बेहतर बनाते हुए आने वाले व्यवधानों को दूर किया गया है और उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण विद्युत प्रदाय किया जाना सुन‍िश्च‍ित हो गया है। वर्तमान में इस सब स्टेशन में चार 33 केवी के फीडरों से विद्युत प्रदाय किया जा रहा है एवं पांच 33 केवी के फीडरों को और जोड़ा जाना प्रस्तावित है। इसके अतिरिक्त जबलपुर शहर के भव‍िष्य के विद्युत भार को दृष्ट‍िगत रखते हुए सब स्टेशन पर‍िसर में अतिरिक्त 220/132 केवी के 160 एमवीए एवं 132/33 केवी के 63 एमवीए के ट्रांसफार्मर की स्थापना हेतु स्थान सुरक्ष‍ित रखा गया है।
समारोह में अत‍िथ‍ियों का स्वागत मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के मुख्य अभ‍ियंता आर. के. खंडेलवाल, अधीक्षण अभ‍ियंता अजय श्रीवास्तव, वी. एस. पाणी, कार्यपालन अभ‍ियंता श्री राजीव अग्रवाल, श्री प्रमोद बेहरे, हिमांशु श्रीवास्तव एवं सहायक अभ‍ियंता एच. एल. कोष्टा ने क‍िया। कार्यक्रम का संचालन राजेश पाठक ने क‍िया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Our Visitor

1 1 8 3 8 6
Users Today : 126
Users Yesterday : 592
Users This Month : 3148
Users This Year : 35658
Total Users : 118386