नगर निगम में गूंजा बधाई हो और बटने लगी मिठाई

खंडवा । स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में खंडवा ने 1 से 20 लाख तक की जनसंख्या वाली 374 निकायों में बेहतर रैंकिंग अर्जित की है सर्वेक्षण में खंडवा नगर निगम ने 20 वां स्थान प्राप्त किया है। तत्कालीन निगमायुक्त श्री हिमांशु भट्ट के नेतृत्व में प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी श्री शाहीन खान और झोन प्रभारी श्री मनीष पंजाबी ,श्री जाकिर अहमद, श्री भुवन श्रीमाली, श्री जाफर अहमद ,श्री सखाराम भट्ट ,श्री धीरज दवे ,श्री अजय पटेल शहीद नगर निगम के समस्त स्वच्छता एवं ठोस अपशिष्ट विभाग के अमले ने शहरवासियों के सहयोग से शानदार उपलब्धि हासिल की है।
स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के दौरान शहर की स्वच्छता व्यवस्था को बेहतर करने के साथ ही संत रैदास वार्ड स्थित टचिंग ग्राउंड पर गीले और सूखे कचरे का वैज्ञानिक पद्धति से निपटान करने,डोर टू डोर कचरा वाहनों से गीला और सूखा कचरा तथा मेडिकल और घरेलू वेस्ट प्रथक-प्रथक प्राप्त करने ,अनुपयोगी सामग्री से कलाकृतियां निर्मित करने,वार्ड स्तर पर घरों में मटको में और पॉट में बची सब्जियों और अपशिष्ट से खाद बनाने,महिलाओं के समूह द्वारा स्वच्छता के लिए चलाए गए जन जागरूकता अभियान,सलज ट्रीटमेंट प्लांट से खाद बनाने,पंडित माखनलाल चतुर्वेदी बस स्टैंड और तीन पुलिया का कायाकल्प करने, नगर निगम कार्यालय भवन के सामने सेल्फी प्वाइंट-आई लव खंडवा बनाने तथा शहर के प्रमुख व्यवसायिक क्षेत्रों में रात्रिकालीन सफाई कार्य कराए जाने जैसे अनेक कार्यों पर नगर निगम खंडवा ने अंक अर्जित किए हैं। गणतंत्र दिवस समारोह वर्ष 2021 में खंडवा नगर निगम की चलित झांकी जिसमें स्वच्छता संबंधी संदेश प्रसारित किए गए थे उसे जिले में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था। तत्कालीन निगमायुक्त श्री हिमांशु भट्ट ने प्रातःकालीन और रात्रिकालीन भ्रमण के माध्यम से ना केवल निगमकर्मियों को प्रोत्साहित किया बल्कि शहरवासियों का विश्वास भी अर्जित कर उनका सहयोग हासिल किया जिससे यह सुखद परिणाम प्राप्त हुए हैं।
नगर निगम सभागृह में इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करने के लिए आज निगम के अधिकारी- कर्मचारी एकत्र हुए और स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में इससे भी बेहतर परिणाम देने का संकल्प लिया। तत्कालीन प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी श्री शाहिन खान ने झोन प्रभारी सहित समस्त अधिकारियों को मिठाई खिलाते हुए शहरवासियों और साथी अधिकारी कर्मचारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। उल्लेखनीय है कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2017 में 434 शहरों की प्रतिस्पर्धा में खंडवा को 73 वां, वर्ष 2018 में 4203 शहरों की प्रतिस्पर्धा में 99 वां, वर्ष 2019 में 4237 शहरों में 93 वां और वर्ष 2020 में 4242 शहरों की प्रतिस्पर्धा में खंडवा ने 21वां स्थान प्राप्त किया था इस वर्ष 2021 के स्वच्छ सर्वेक्षण में खंडवा 20 वें स्थान पर रहा है वही मध्यप्रदेश में पांचवा स्थान पाकर उपलब्धि हासिल की है। जनसंपर्क अधिकारी जाकिर जाफरी, प्रभारी राजस्व अधिकारी श्री रामचरण खरे श्री हरिशंकर दुबे उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Our Visitor

1 1 8 3 8 1
Users Today : 121
Users Yesterday : 592
Users This Month : 3143
Users This Year : 35653
Total Users : 118381